जापानी में 1 से 10000 तक गिनती

अच्छी खबर! जापानी नंबर बहुत आसान जापानी हैं। 🎌💯

जापानी में 1 से 10000 तक गिनती

जापानी लोग हमेशा जापानी अंकों का उपयोग नहीं करते हैंबाकी दुनिया की तरह, वे लिखने के लिए अरबी अंकों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं (हमारे लिए, जापानी शिष्यों के लिए सौभाग्य की बात है)। हालाँकि, इससे जापानी में गिनती करना सीखने का महत्व कम नहीं होता है पारंपरिक समारोहों जैसे संदर्भ हैं, जहाँ जापानी संख्याएँ अभी भी कांजी में लिखी जाती हैंइसके अलावा, आपको अभी भी जापानी में संख्याएँ बोलना सीखना होगातैयार हैं? इची, नी, सानजाओ! 

बुनियादी जापानी गिनती: जापानी संख्याएँ 1-10

NumberSino-Japanese readingKanjiNative Japanese readingKanji
1いち (ichi)ひとつ (hitotsu)一つ
2に (ni)ふたつ (futatsu)二つ
3さん (san)みっつ (mittsu)三つ
4し、よん (shi, yon)よっつ (yottsu)四つ
5ご (go)いつつ (itsutsu)五つ
6ろく (roku)むっつ (muttsu)六つ
7しち、なな (shichi, nana)ななつ (nanatsu)七つ
8はち (hachi)やっつ (yattsu)八つ
9く、きゅう (ku, kyuu)ここのつ (kokonotsu)九つ
10じゅう (juu)とう (tou)
0れい、ゼロ、マル (rei, zero, maru)
Numbers in Japanese 1-10

जापानी में संख्याएँ 1-10 

इस प्रकार आप सिनो-जापानी और मूल जापानी दोनों का उपयोग करते हुए जापानी में 10 तक गिनती करते हैं 

जैसा कि आप देख सकते हैं, जापानी संख्या प्रणाली में उच्चारण (या रीडिंग) के दो सेट शामिल हैं: चीनी-जापानी रीडिंग ( ऑन’योमी याऑन रीडिंग‘), जो चीनी अंकों पर आधारित है, और मूल जापानी रीडिंग ( कुन’योमी याकुन रीडिंग‘), जो जापानी यामातो कोटोबा (मूल शब्द) से ली गई हैचूँकि मूल जापानी रीडिंग का उपयोग केवल 10 तक ही किया जाता है, इसलिए आप सिनो-जापानी रीडिंग का अधिक बार उपयोग करेंगे 

लिखित पाठ में किस प्रकार के पठन का उपयोग किया जाता है, इसका भेद करने के लिए ध्यान दें कि मूल जापानी संख्याएं सभी (tsu) में समाप्त होती हैं – 10 को छोड़कर, जोとう (tou) है 

क्या आपको जापानी संख्याओं 1-10 का सही उच्चारण सुनने की ज़रूरत है? नीचे दिया गया यह छोटा सा वीडियो देखें। 👇 

यह इतना मुश्किल नहीं था, है न? इसके अलावा, अगर आप 10 तक गिनना सीख जाते हैं, तो जापानी में 1-100 तक की संख्याएँ आपके लिए बहुत आसान हो जाएँगी! यह आपकी अपेक्षा से कहीं ज़्यादा आसान है। 

बड़ी जापानी संख्याओं में महारत हासिल करें 1-100 

NumberKanjiHiraganaRomaji
10じゅうjuu
20二十にじゅう nijuu
21二十一にじゅういち nijuuichi
30三十さんじゅうsanjuu
32三十二さんじゅうにsanjuuni
40四十よんじゅう yonjuu
43四十三よんじゅうさんyonjuusan
50五十ごじゅうgojuu
54五十四ごじゅうよんgojuuyon
60六十ろくじゅうrokujuu
65六十五ろくじゅうごrokujuugo
70七十ななじゅう nanajuu
76七十六ななじゅうろくnanajuuroku
80八十はちじゅう hachijuu
87八十七はちじゅうななhachijuunana
90九十きゅうじゅう kyuujuu
98九十八きゅうじゅうはち kyuujuuhachi
100ひゃく hyaku
Numbers in Japanese 1-100

पानी 1-100 में संख्याओं को समझने में आपकी मदद करने के लिए, हमने दहाई के साथ-साथ हर एक से एक उदाहरण लेकर यह तालिका बनाई है। जैसा कि आप देख सकते हैं, आपको जापानी संख्याओं 1-10 के साथ बहुत काम करना पड़ता है। यह जादुई है कि वे कैसे जुड़ते हैं! ✨ 

क्या आप उन्हें खुद जोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं? चिंता न करें। हमने जापानी संख्या 1-100 का एक चार्ट भी बनाया है जिसमें कांजी और हिरागाना दोनों शामिल हैं। इसके अलावा, हमने रोमाजी लेखन भी जोड़ा है ताकि आप जान सकें कि प्रत्येक संख्या का उच्चारण कैसे किया जाता है, भले ही आप जापानी लेखन प्रणाली से परिचित न हों। दूसरे शब्दों में, इस चार्ट में वह सब कुछ है जो आपको जापानी में 100 तक गिनना सीखने के लिए चाहिए! 

Numbers in Japanese 1-100

क्या जापानी संख्याएँ आकर्षक नहीं हैं? एक बार जब आप 10 तक गिनना सीख जाते हैं, तो 100 तक गिनना सिर्फ़ बार-बार जोड़ने और जोड़ने का खेल बन जाता है। जापानी में 100 तक गिनने की प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं: 

  • 11 十一 जुइची )  या 10 ( जुउ ) + 1 ( इची ) है; 
  • ठीक उसी नियम का पालन करते हुए, 12 = 十二 ( juuni ) या 10 ( juu ) + 2 ( ni ) है। 

एक बार जब आप उपसर्ग बदल देते हैं, तो नियम वही रहता है। आपको बस 10 गिनना है (दो 10, तीन 10, चार 10 और इसी तरह) और फिर अगली संख्या जोड़नी है: 

  • यदि 20 बीस ( निजुउ ) या 2 ( नी ) 10s ( जू ) है, तो 21 इक्कीस ( निजुइची ) या 2 ( नी ) 10s ( जू ) + 1 ( इची ) है; 
  • यदि 70 है 七十 ( nanajuu ) या 7 ( nana ) 10s ( juu ), तो 76 है 七十六 ( nanajuuroku ) या 7 ( nana ) 10s ( juu ) + 6 ( roku ); 
  • तो 100 एक नए शब्द के साथ आता है: 百 ( hyaku )। 

जापानी में 10,000 और उससे आगे तक गिनती करें 

NumberKanjiHiraganaRomaji
101百一ひゃくいちhyaku ichi
145百四十五ひゃくよん
じゅうご
hyaku yon-ju go
199百九十九ひゃくきゅう
じゅうきゅう
hyaku kyu-ju kyu
200二百にひゃくnihyaku
201二百一にひゃくいちnihyaku ichi
300三百さんびゃくsanbyaku
400四百よんひゃくyonhyaku
1,000せんsen
1,001千一せんいちsen ichi
10,000一万まんichiman
100,000十万じゅうまんjuuman
1 million百万ひゃくまんhyakuman
10 million千万せんまんsenman

जैसा ि ेख कते ैं, पने हले 100 ापानी ंख्याओं िए ियम ीखा , भी ान्य ापानी ें 100 गे िनती रने िए, पको ंख्याओं ेर रना ारी खना िर, 1,000 हुँचते ैं,  याकू ेन  ाता   सी रह गे  

जापानी हिरागाना में गिनती कैसे करें? 

जापानी हिरागाना में गिनती करने के लिए, आप प्रत्येक संख्या के लिए विशिष्ट प्रतीकों का उपयोग करते हैं, इस प्रकार: 

  1. いち (Ichi) – इचि: यह जापानी में ‘एक’ के लिए उपयोग होता है। 
  2. に (Ni) – नि: जापानी में ‘दो’। 
  3. さん (San) – सान: जापानी में ‘तीन’। 
  4. よん or し (Yon or Shi) – योन या शि: जापानी में ‘चार’। ‘योन’ का उपयोग अधिक आम है क्योंकि ‘शि’ शब्द मृत्यु से जुड़ा हो सकता है। 
  5. ご (Go) – गो: ‘पाँच’ के लिए जापानी शब्द। 
  6. ろく (Roku) – रोकु: जापानी में ‘छह’। 
  7. なな or しち (Nana or Shichi) – नाना या शिचि: जापानी में ‘सात’। ‘नाना’ अधिक आमतौर पर उपयोग होता है। 
  8. はち (Hachi) – हाचि: ‘आठ’ के लिए जापानी शब्द। 
  9. きゅう or く (Kyū or Ku) – क्यू या कु: जापानी में ‘नौ’। ‘क्यू’ अधिक सामान्य रूप से उपयोग किया जाता है। 
  10. じゅう (Juu) – जू: जापानी में ‘दस’। 

जापानी संख्याओं 1-10 के लिए, यह आसान हैसमस्या बड़ी संख्याओं के साथ उत्पन्न होती हैआइए एक अधिक जटिल संख्या पर नज़र डालें ताकि आपको यह समझने में मदद मिले कि हम किस बारे में बात कर रहे हैंउदाहरण के लिए: 👇 

1289 इस प्रकार बनता है: 1000 (सेन) + 2 (नि) 100s (ह्याकु) + 8 (हाचि) 10s (जू) + 9 (क्यू), तो: 

  • कांजी में: 千二百八十九  
  • हिरागाना में: せんにひゃくはちじゅうきゅう

जैसे-जैसे आप जापानी भाषा में बड़ी-बड़ी संख्याओं की ओर बढ़ते हैं, हिरागाना में लिखना काफी लंबा हो सकता है। यही कारण है कि जापानी लोग आम तौर पर लिखने में कांजी या अरबी संख्याओं का उपयोग करते हैं। खासकर जब बात बड़ी संख्याओं की हो। 

numbers in Japanese

जापानी भाग्यशाली अंक 

जापान के दो मुख्य भाग्यशाली अंक सात (なな, नाना) और आठ (はち, हची) हैं। इसे देखते हुए, क्या आपको लगता है कि दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय जापानी पशु पात्रों के नाम महज संयोग थे? हम निश्चित रूप से हिरो अरीकावा द्वारा लिखित द ट्रैवलिंग कैट क्रॉनिकल्स की बिल्ली नाना और पामेला एस. टर्नर द्वारा लिखित हचिको : द ट्रू स्टोरी ऑफ़ ए लॉयल डॉग की हची के बारे में बात कर रहे हैं। 

जबकि संख्या 8 (八) को जापानी संस्कृति में इसके आकार के कारण भाग्यशाली माना जाता है (यह पंखे जैसा दिखता है), सात को बौद्ध धर्म में इसके महत्व और भाग्य के सात देवताओं (七福神) से इसके संबंध के कारण भाग्यशाली माना जाता है। 

दूसरी ओर, आपने शायद देखा होगा कि 4, 7 और 9 में से प्रत्येक के दो अलग-अलग रीडिंग हैं। जैसा कि हम, पश्चिमी दुनिया में, संख्या 13 को दुर्भाग्य लाने वाला मानते हैं, जापानी लोग संख्या 4 और 9 को अशुभ मानते हैं क्योंकि し ( शि – 4 ) ) और く ( कु – 9) “मृत्यु” (死, शि) और “पीड़ा, पीड़ा या यातना” (苦, कु) के लिए शब्दों के समान लगते हैं। इस प्रकार, जापानी लोग इन अशुभ संख्याओं का उपयोग जितना संभव हो उतना कम करते हैं। यदि आप कभी जापान की यात्रा करते हैं, तो कीमतों पर पूरा ध्यान दें। संभावना है कि आपको कहीं भी 9.99 या 4.99 जैसी कीमतें नहीं दिखेंगी। 

जापानी काउंटरों की सूची 

जापानी काउंटर विशिष्ट शब्द हैं जिन्हें आपको किसी विशेष वस्तु की गिनती करते समय किसी संख्या के बाद जोड़ना चाहिए। अगर हमें जापानी काउंटर की अवधारणा को अंग्रेजी में अपनाना हो, तो हम “दो पाई” के बजाय “पाई के दो टुकड़े” कह सकते हैं। इस स्थिति में, “टुकड़े” शब्द काउंटर के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, आप जिन वस्तुओं की गिनती कर रहे हैं, उनके आधार पर आपको उपयुक्त काउंटर शब्द चुनने की आवश्यकता है। 

उदाहरण के लिए, सपाट और पतली वस्तुओं के लिए, आपको जिस काउंटर शब्द का उपयोग करने की आवश्यकता है वह まい ( mai ) है। इसलिए, “तीन शर्ट” कहने के लिए, आप कहेंगे シャツさんまい(shatsu san mai) , जहां shatsu का अर्थ है “शर्ट”, san का अर्थ है “तीन” और mai काउंटर शब्द है। 

जापानी भाषा में 500 से ज़्यादा काउंटर हैं; हालाँकि, सभी का इस्तेमाल आम तौर पर नहीं किया जाता। सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले काउंटर जानने के लिए आगे पढ़ें। 

समय के लिए जापानी काउंटर 

यदि आप स्पष्ट रूप से यह बताना चाहते हैं कि आप सेकंड, मिनट, घंटे, महीने या साल की बात कर रहे हैं, तो आपको जापानी में विशिष्ट काउंटर का उपयोग करना चाहिए। सेकंड को ~秒( byou) से, मिनट को ~分(fun या pun) से , घंटों को ~時(ji) से , महीनों को ~月(getsu) से और वर्षों को ~年(nen) से व्यक्त किया जाता है । 

लोगों के लिए जापानी काउंटर 

जापानी में लोगों की गिनती करने के लिए, एक व्यक्ति के लिए काउंटर हिटोरी , दो लोगों के लिए फ़ुटारी और तीन या अधिक लोगों के लिए नाइन का उपयोग करें। 

जापानी वस्तु काउंटर 

लंबी और पतली वस्तुओं, जैसे कि पेंसिल, बोतलें, चॉपस्टिक, छाते, नदियाँ, रेल की पटरियाँ या सड़कें, का अपना जापानी काउंटर होता है: ~本(hon) । इन वस्तुओं की गिनती करते समय, सभी संख्याएँ -hon में समाप्त होती हैं , सिवाय 3 के, जो -bon में समाप्त होती है , और संख्याएँ 1, 6, 8 और 10, जो -pon में समाप्त होती हैं । हालाँकि यह शुरू में भारी लग सकता है, अभ्यास आपको इन अपवादों को और अधिक तेज़ी से मास्टर करने में मदद करेगा। 

सेब या टेनिस बॉल जैसी छोटी और गोल वस्तुओं को गिनने के लिए, आपको ~個(ko) काउंटर का उपयोग करना चाहिए। इसके विपरीत, पतली और सपाट वस्तुओं (जैसे कागज़ की शीट, प्लेट या कपड़ों के सामान) को गिनने के लिए, आपको まい(mai) काउंटर का उपयोग करना चाहिए। 

जानवरों के लिए जापानी काउंटर 

छोटे जानवरों जैसे कीड़े, मछली, कुत्ते या बिल्ली के लिए, आपको काउंटर ~匹( hiki ) का उपयोग करना होगा। बड़े जानवरों, जैसे हाथी के लिए, उपयुक्त काउंटर ~頭(tou) का उपयोग करना होगा । 

भोजन के लिए जापानी काउंटर 

कटे हुए खाद्य पदार्थों (विशेष रूप से मांस जैसे खाद्य पदार्थ) की गिनती करने के लिए, आप काउंटर 切れ(kire) का उपयोग कर सकते हैं । भोजन या पाठ्यक्रमों के भागों के लिए, 品(हिन या पिन) का उपयोग करें । इस बीच, भोजन के भागों के लिए, काउंटर 人前(ninmae) उपयुक्त है। 

Japanese numbers kanji

कार या साइकिल के लिए जापानी काउंटर 

यदि आप अभी भी परेशान नहीं हैं, तो कारों, मशीनों और सभी प्रकार के घरेलू उपकरणों के लिए, काउंटर ~台(दाई) आवश्यक है। 

क्या आप अभी भी जापानी काउंटर में गोता लगाने के लिए तैयार नहीं हैं ? फिर मूल-जापानी रीडिंग (一つhitotsu,二つfutatsu इत्यादि) पर आधारित सामान्य प्रयोजन काउंटर का उपयोग करने पर विचार करें। यह प्रणाली आपको गलत काउंटर का उपयोग करने की चिंता किए बिना लगभग किसी भी प्रकार की वस्तु को दस तक गिनने की अनुमति देती है। 

जापानी में विशेष संख्या शून्य 

जापानी में शून्य के लिए, कांजी 零 ( रेई ) है। हालाँकि, “शून्य” का उपयोग और उच्चारण उसी तरह करना अधिक सामान्य है जैसा कि अंग्रेजी में: ゼロ ( शून्य )। वैकल्पिक रूप से, マル ( मारू ), जिसका अर्थ है “वृत्त”, का उपयोग उसी तरह किया जाता है जैसे किसी संख्या के व्यक्तिगत अंकों को पढ़ते समय अंग्रेजी में “शून्य” के बजाय “ओह” का उपयोग किया जाता है। 

एक लोकप्रिय उदाहरण जहां जापानी लोग マル ( मारू ) रीडिंग का उपयोग करते हैं, वह है टोक्यो में 109 स्टोर। हिरागाना में ひゃくきゅう या कांजी ( हयाकुयु ) में 百九 कहने के बजाय, वे इसे 一〇九 ( इची मारू क्यू ) के रूप में संदर्भित करते हैं , जिसमें “शून्य” के लिए “मारू” शामिल है। 

निष्कर्ष में, जबकि जापान में अरबी अंकों का प्रचलन जापानी भाषा सीखने वालों के लिए एक परिचित सुविधा प्रदान करता है, जापानी संख्याओं को समझने और उनका उपयोग करने के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। पारंपरिक समारोहों में उनकी अपरिहार्य भूमिका से लेकर मौखिक संचार की आवश्यकता तक, जापानी में संख्याओं में महारत हासिल करना वास्तव में भाषा और संस्कृति को अपनाने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। 

जाने से पहले, इन FAQ को अवश्य देख लें। 

जापानी में संख्याएं कैसे कहें? 

जापानी में संख्याएँ बोलने के लिए, 10 तक की संख्याएँ सीखकर शुरुआत करें: इची (1), नी (2), सान (3), योन (4), गो (5), रोकू (6), नाना (7), हैची (8), क्यू (9) और जू (10)। यदि आप जापानी लेखन प्रणाली से परिचित नहीं हैं, तो आपको प्रत्येक संख्या का सही उच्चारण सीखने के लिए रोमनकृत संस्करण (रोमाजी) पर बहुत अधिक निर्भर रहना पड़ सकता है। एक बार जब आप जापानी में 1-10 तक की संख्याएँ सीख लेते हैं, तो 100 तक गिनना आसान हो जाता है। 

जापानी संख्याएँ कैसे लिखें? 

जापानी अंक लिखने के लिए, आप कांजी वर्णों का उपयोग कर सकते हैं: 一 (1), 二 (2), 三 (3), 四 (4), 五 (5), 六 (6), 七 (7), 八 (8), 九 (9), और 十 (10)। जबकि हिरागाना का उपयोग छोटी संख्याओं के लिए भी किया जा सकता है, यह बड़ी संख्याओं के लिए कम आम है क्योंकि यह अधिक बोझिल हो सकता है। हालाँकि, कई मामलों में, अरबी अंकों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और जापानी लोगों द्वारा भी उनकी सरलता और सार्वभौमिकता के लिए स्वीकार किया जाता है। 

सूत्रों का कहना है 

टोफुगु.कॉम 

एनजेके वर्ल्ड-जापान 


 प्रतिदिन केवल 10 मिनट में जापानी सीखें 

क्या आप जापानी नंबरों को एक्शन में देखना चाहते हैं और शायद कुछ जापानी वाक्यांश भी सीखना चाहते हैं? खैर, आप भाग्यशाली हैं! मोंडली के साथ, भाषा बोलने का सबसे तेज़ तरीका, आप व्यावहारिक विषयों और धाराप्रवाह जापानी वक्ताओं द्वारा रिकॉर्ड किए गए प्रामाणिक जापानी वार्तालापों के साथ स्वाभाविक रूप से जापानी सीख सकते हैं। 

और चाहिए? Mondly के साथ, आपको हर दिन और मिलेगा! त्वरित दैनिक पाठ। प्रतिदिन 5 मिनट। यह इतना मजेदार है कि आप इसके आदी हो जाएंगे। सबसे अच्छी बात? आप कुछ ही समय में धाराप्रवाह जापानी बोलने लगेंगे! 

क्या आप मोंडली के साथ प्रतिदिन केवल 10 मिनट में जापानी सीखना चाहते हैं? 

अनाम
's Gravatar

Patrik R

एसईओ विशेषज्ञ और एक विपणन व्यसनी जो चाहते हैं कि सब कुछ अनुकूलित हो।


Related articles