पहली और सबसे पुरानी भाषाएँ: मानव संचार की उत्पत्ति

तैयार हो जाइए! अब समय आ गया है कि हम समय में पीछे जाएं और पता लगाएं कि पृथ्वी पर सबसे पुरानी जीवित भाषा कौन सी है।

पहली और सबसे पुरानी भाषाएँ: मानव संचार की उत्पत्ति

आज दुनिया में 7,168 जीवित भाषाएँ हैं। इनमें से एक तिहाई अब लुप्तप्राय हैं। और इस तिहाई में से कई को बोलने वालों की संख्या 1,000 से भी कम रह गई है। लेकिन उनमें से सबसे पुरानी कौन सी है? दुनिया की सबसे पुरानी भाषाएँ कौन सी हैं? हमारे पूर्वजों ने जो पहले शब्द बोले थे, वे कैसे लगते थे? 

हर दिन नए साक्ष्य सामने आने के बाद भी हम यह नहीं जान पाए हैं कि सबसे पहले कौन सी भाषा बोली गई थी। लेकिन भाषाविद और इतिहासकार इस बात पर सहमत हैं कि ये दुनिया की सबसे पुरानी भाषाएँ हैं: 

  • अकाडिनी 
  • अरबी 
  • इब्रानी 
  • चीनी 
  • मिस्र के 
  • एलामाइट 
  • यूनानी 
  • यहूदी 
  • हित्ती 
  • हुर्रियन 
  • आयरिश गेलिक 
  • लैटिन 
  • माइसीनियन ग्रीक 
  • पैलैइक 
  • संस्कृत 
  • सुमेरियन 
  • तामिल 

भाषाएँ हमेशा से ही आकर्षक रही हैं क्योंकि उन्होंने पृथ्वी पर सभ्यता के स्तंभों में से एक के रूप में भूमिका निभाई है। ऐसी दुनिया की कल्पना करें जहाँ प्राणी संवाद न करें। वह दुनिया कैसी दिखेगी? यह अकल्पनीय है। भाषाओं ने सदियों से मानवता को आकार दिया है और आज भी ऐसा करना जारी रखती हैं। वे तरल हैं और निरंतर विकास में हैं। लेकिन उनके कालातीत कायापलट ने इतिहासकारों और भाषाविदों के लिए यह निर्धारित करना कठिन बना दिया है कि दुनिया की सबसे पुरानी भाषाएँ कौन सी हैं। 

पृथ्वी पर पहली भाषा कौन सी थी? 

हम केवल वही जानते हैं जो इतिहास हमें बताता है। और इतिहास कहता है कि पहली बोली जाने वाली भाषा 10,000 साल पहले दिखाई दी थी। लेकिन हम कभी भी निश्चित रूप से नहीं जान सकते क्योंकि इसकी पुष्टि करने वाला कोई नहीं था। इसलिए किसी भाषा की आयु का अंदाजा लगाने का केवल एक ही तरीका है: उसके लिखित रूप के सबसे शुरुआती प्रमाण से। हालाँकि, यह अभी भी अनुमान ही है, क्योंकि यह हमेशा संभव है कि पुरातत्वविद कल कुछ नया खोज लें। कुछ ऐसा जो इतिहास को बदल सकता है जैसा कि हम जानते हैं। इसके अलावा, ये प्राचीन भाषाएँ निश्चित रूप से पत्थर या पपीरस पर लिखे जाने से बहुत पहले से उपयोग में थीं। लेकिन कितने समय तक? यह एक रहस्य बना हुआ है। 

कहने की ज़रूरत नहीं है कि पहली मानव भाषाएँ संभवतः सरल थीं, जिनमें भोजन, पानी और आश्रय जैसी बुनियादी जीवित रहने की ज़रूरतों को संप्रेषित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बुनियादी आवाज़ें और इशारे शामिल थे। समय के साथ, ये शुरुआती भाषाएँ विकसित हुईं और विविधतापूर्ण हुईं क्योंकि मानव समाज अधिक जटिल हो गया और व्यापार, कृषि और अन्य गतिविधियों में संलग्न होने लगा। 

यद्यपि हम कभी भी निश्चित रूप से नहीं जान पाएंगे कि पहली मानव भाषा क्या थी, लेकिन वर्तमान शोध से पता चलता है कि भाषा हजारों पीढ़ियों से मानव अनुभव का एक मूलभूत हिस्सा रही है और यह हमारी बदलती दुनिया के साथ विकसित और अनुकूलित होती रही है। 

प्राचीन भाषाएँ: पृथ्वी पर सबसे पुरानी मृत भाषाएँ 

प्राचीन भाषाएँ आम तौर पर पुरानी विलुप्त भाषाओं को संदर्भित करती हैं जिनके अब कोई बोलने वाला नहीं हैदूसरी ओर, एक मृत भाषा वह हैजो अब किसी भी समुदाय की मूल भाषा नहीं है”, भले ही वह अभी भी उपयोग में हो, जैसे लैटिन 

oldest language in the world
सेनेका द्वाराहरक्यूलिस फ़्यूरेंस

आज हमारे पास जो पुरातात्विक प्रमाण हैं, उनसे हम यह कह सकते हैं कि दुनिया की सबसे पुरानी मृत भाषा सुमेरियन भाषा है कम से कम 3500 ईसा पूर्व से, लिखित सुमेरियन का सबसे पुराना प्रमाण आज के इराक में किश टैब्लेट नामक एक कलाकृति पर पाया गया थाइस प्रकार, इस साक्ष्य के आधार पर, सुमेरियन को दुनिया की पहली भाषा या प्राचीन भाषाओं में से एक भी माना जा सकता है 

लगभग 2000 ईसा पूर्व में बोली जाने वाली भाषा के रूप में सुमेरियन को धीरे-धीरे अक्कादियन द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, लेकिन पहली शताब्दी ईस्वी तक इसका उपयोग साहित्यिक, औपचारिक, वैज्ञानिक और पवित्र भाषा के रूप में किया जाता रहा। 19वीं शताब्दी तक आधुनिक दुनिया के लिए अज्ञात, जब असीरियोलॉजिस्ट ने इसके क्यूनिफॉर्म शिलालेखों को समझना शुरू किया, लिखित सुमेरियन को कई समय अवधियों में विभाजित किया जा सकता है: पुरातन सुमेरियन (31वीं-26वीं शताब्दी ईसा पूर्व), पुराना या शास्त्रीय सुमेरियन (26वीं-23वीं शताब्दी ईसा पूर्व), नव-सुमेरियन (23वीं-21वीं शताब्दी ईसा पूर्व), परवर्ती सुमेरियन (20वीं-18वीं शताब्दी ईसा पूर्व) और उत्तर-सुमेरियन (1700 ईसा पूर्व के बाद)। 

अन्य प्राचीन भाषाएँ जो अब विलुप्त हो चुकी हैं: 

  • हुरियन   – लिखित हुरियन का सबसे पुराना प्रमाण 21वीं शताब्दी ईसा पूर्व का है; 
  • पैलैइक  – कांस्य युग के हट्टुसा में क्यूनिफॉर्म पट्टियों में प्रमाणित – लगभग 16वीं शताब्दी ईसा पूर्व; 
  • मिस्र  – इसका सबसे पहला ज्ञात पूर्ण लिखित वाक्य लगभग 2690 ईसा पूर्व का माना गया है; 
  • अक्कादियन  – तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व के मध्य से पहला प्रमाणित ग्रंथ; 
  • एलामाइट  – सबसे प्रारंभिक एलामाइट लेखन में चित्रात्मक लिपि का उपयोग किया गया है और यह तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व के मध्य का है; 
  • हित्ती  – हित्ती भाषा का सबसे पुराना ज्ञात पाठ अनित्ता नामक राजा द्वारा लिखा गया था, जो 17वीं शताब्दी ईसा पूर्व में शासन करता था; 
  • माइसीनियन ग्रीक  – ग्रीक भाषा का सबसे प्राचीन प्रमाणित रूप है, जिसकी सबसे प्रारंभिक रचनाएँ 1450 ई.पू. की हैं। 

दुनिया की 10 सबसे पुरानी जीवित भाषाएँ 

दुनिया की हर चीज़ की तरह, भाषाओं का भी एक जीवन चक्र होता है। वे जन्म लेती हैं, फिर बढ़ती हैं, कभी-कभी उत्परिवर्तित होती हैं और अंततः मर जाती हैं। फिर भी, पृथ्वी पर ऐसी भाषाएँ हैं जो हज़ारों सालों से लोगों की जुबान पर हैं और आज भी मौजूद हैं। 

यहां विश्व की कुछ प्राचीनतम भाषाएं दी गई हैं जो आज भी बोली जाती हैं। 

संस्कृत (लगभग 3500 वर्ष पुराना) 

पहली बार प्रमाणित: दूसरी सहस्राब्दी ई.पू. 

बोली जाने वाली जगह: भारत 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 5 मिलियन 

संस्कृत प्राचीन और मध्यकालीन भारत की भाषा थी और इसका पहला लिखित अभिलेख ऋग्वेद में मिलता है, जो वैदिक संस्कृत भजनों का संग्रह है। 

हालाँकि बहुत से लोग संस्कृत को विलुप्त भाषा मानते हैं, लेकिन 2011 की जनगणना में 24,800 लोगों ने संस्कृत को अपनी मातृभाषा के रूप में पंजीकृत कराया है। इसके अलावा, हिंदू धर्म और कुछ बौद्ध प्रथाओं में इसे औपचारिक और अनुष्ठानिक भाषा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 

 ग्रीक (लगभग 3400 वर्ष पुराना) 

प्रथम बार प्रमाणित: 1450 ई.पू. 

बोली जाने वाली जगह: ग्रीस, दक्षिणी इटली 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 13 मिलियन 

ग्रीक भाषा को भी “विलुप्त भाषाओं” की श्रेणी में शामिल किया गया है क्योंकि माइसीनियन ग्रीक आधुनिक ग्रीक भाषा का अग्रदूत है। इस प्रकार, यह बहस का विषय है कि आज हम जो ग्रीक भाषा बोलते हैं वह वास्तव में 3400 साल पुरानी है या नहीं। हालाँकि, चूँकि इसकी जड़ें माइसीनियन ग्रीक में हैं, इसलिए हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि ग्रीक वास्तव में दुनिया की सबसे पुरानी जीवित भाषाओं में से एक है। 

ग्रीक भाषा अपने समृद्ध साहित्य के कारण इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है जिसमें इलियड और ओडिसी जैसी महाकाव्य कविताएँ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, ग्रीक वह भाषा भी है जिसमें खगोल विज्ञान, गणित, तर्कशास्त्र और दर्शन (प्लेटोनिक संवाद और अरस्तू की रचनाएँ) के कई मौलिक कार्य रचे गए हैं। 

कॉप्टिक मिस्री (लगभग 2200 वर्ष पुराना) 

प्रथम बार प्रमाणित: दूसरी शताब्दी ई.पू. 

बोली जाने वाली जगह: मिस्र 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या : अज्ञात

ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी में, मिस्र की भाषा को कॉप्टिक वर्णमाला (ग्रीक वर्णमाला का एक रूपांतर) में लिखा जाने लगा, इसलिए कॉप्टिक भाषा को मिस्र की भाषा का नवीनतम चरण माना जा सकता है। 

दुर्भाग्यवश, यह भाषा संभवतः शीघ्र ही विलुप्त हो जाएगी, क्योंकि विश्व में केवल कुछ ही लोग बचे हैं जो कॉप्टिक को अपनी दैनिक बोलचाल की भाषा के रूप में प्रयोग करते हैं

'First language' by NEOM©

हिब्रू (लगभग 3000 वर्ष पुराना) 

प्रथम बार प्रमाणित: 10वीं शताब्दी ई.पू. 

बोली जाने वाली जगह: इज़राइल 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 9.3 मिलियन

हिब्रू भाषा का सबसे पुराना ज्ञात पूर्ववर्ती प्राचीन हिब्रू में खिरबेत क़ेयाफ़ा शिलालेख है , जो 2007 में यरुशलम से 30 किमी दूर, इजरायली शहर बेत शेमेश के पास खोजा गया था। 

हिब्रू के बारे में दिलचस्प बात यह है कि यह 200 और 400 ई. के बीच कहीं-कहीं रोज़मर्रा की बोली जाने वाली भाषा नहीं रह गई थी। फिर, पूरे मध्यकालीन काल में यहूदी पूजा-पाठ, रब्बी साहित्य और कविता की भाषा के रूप में इसका इस्तेमाल जारी रहा। फिर भी, 19वीं सदी में ज़ायोनिज़्म के उदय के साथ, इसे एक बोली जाने वाली और साहित्यिक भाषा के रूप में पुनर्जीवित किया गया, जो यहूदी समुदाय और बाद में इज़राइल राज्य की मुख्य भाषा बन गई । 

चीनी (लगभग 3200 वर्ष पुराना) 

प्रथम प्रमाण: 1250 ई.पू. 

बोली जाने वाली भाषा: मुख्य रूप से चीन, लेकिन दुनिया भर के अन्य देशों में भी 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 1.3 बिलियन

पुरानी चीनी भाषा चीनी भाषा का सबसे पुराना प्रमाणित चरण है और चीनी की सभी आधुनिक किस्मों का पूर्वज है। चीनी भाषा के सबसे शुरुआती उदाहरण शांग राजवंश के अंतिम दौर के दौरान लगभग 1250 ईसा पूर्व के दैवीय हड्डियों पर लिखे गए भविष्यसूचक शिलालेख हैं। 

oldest language
मिक हॉप्ट द्वाराहिब्रू”©

अरामी (लगभग 3100 वर्ष पुराना) 

प्रथम बार प्रमाणित: 11वीं शताब्दी ई.पू. 

बोली जाने वाली भाषा: मध्य पूर्व और पश्चिमी एशिया 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: लगभग 2 मिलियन 

अपने लगभग 3,100 वर्षों के इतिहास के दौरान, अरामी भाषा ने ईश्वरीय उपासना और धार्मिक अध्ययन, साम्राज्यों के प्रशासन और निकट पूर्व के कई सेमिटिक लोगों की मातृभाषा के रूप में कार्य किया है। 

ऐतिहासिक रूप से, अरामी भाषा अरामियों की भाषा थी, जो उत्तरी लेवेंट और उत्तरी टिगरिस घाटी के बीच के क्षेत्र के सेमिटिक-भाषी लोग थे 

अरबी (लगभग 2800 वर्ष पुराना) 

प्रथम बार प्रमाणित: पहली शताब्दी ई.पू. 

बोली जाने वाली भाषा: ऐसे 25 देश हैं जहां अरबी आधिकारिक या सह-आधिकारिक भाषा है 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 335 मिलियन 

पुरानी अरबी भाषा अरबी भाषा की पूर्वज है और ऐसा माना जाता है कि इसका सबसे पुराना शिलालेख ट्रांसजॉर्डनियन कनानी साम्राज्यों के तीन देवताओं के लिए एक प्रार्थना है, जो पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत में लिखी गई थी। 

फ़ारसी (फ़ारसी) (लगभग 2500 वर्ष पुराना) 

पहली बार प्रमाणित: 522 – 486 ई.पू. 

बोली जाने वाली भाषा: ईरान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, इराक, रूस, अजरबैजान और अफगानिस्तान 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 65 मिलियन

फ़ारसी या फारसी का पूर्वज पुरानी फ़ारसी है , एक ऐसी भाषा जिसका सर्वप्रथम उल्लेख डेरियस प्रथम के शिलालेखों में मिलता है, जिसने 522 और 486 ई.पू. के बीच शासन किया था। 

पुरानी फ़ारसी के उदाहरण अब ईरान, रोमानिया, आर्मेनिया, बहरीन, इराक, तुर्की और मिस्र में पाए गए हैं। हालाँकि, अब तक का सबसे महत्वपूर्ण प्रमाण बेहिस्टन शिलालेख है जो एक बहुभाषी शिलालेख है जो क्यूनिफ़ॉर्म लिपि को समझने के लिए महत्वपूर्ण था क्योंकि इसमें एक ही पाठ के तीन संस्करण शामिल हैं, जो पुरानी फ़ारसी, एलामाइट और बेबीलोनियन (अक्कादियन का एक प्रकार) में लिखे गए हैं। 

oldest living language
टी फोज द्वारा “द होली बुक”©

तमिल – विश्व की सबसे प्राचीन भाषा? 

प्रथम प्रमाणित: व्यापक रूप से बहस हुई; प्रस्ताव 5320 ईसा पूर्व से 8वीं शताब्दी ई. के बीच के हैं 

बोली जाने वाली जगह: भारत 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 83 मिलियन 

सबसे प्राचीन तमिल लेखन 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व के शिलालेखों और बर्तनों के टुकड़ों में प्रमाणित है। हालाँकि, सबसे प्राचीन तमिल व्याकरण ग्रंथ और तमिल साहित्य के सबसे पुराने जीवित कार्य, टोलकाप्पियम की खोज के साथ, विद्वानों ने तमिल की वास्तविक आयु पर बहस शुरू कर दी। टोलकाप्पियम के लेखक अक्सर “वे ऐसा कहते हैं” (या कुछ इसी तरह) का उल्लेख करते हैं, जो उनके पहले भी एक समृद्ध व्याकरण और साहित्य परंपरा का संकेत देता है। स्वाभाविक रूप से, भाषाविदों ने आश्चर्य करना शुरू कर दिया कि क्या हमें तमिल भाषा को टोलकाप्पियम से कम से कम दो हज़ार साल पहले का मानना चाहिए। 

दुर्भाग्यवश, इस समय इस दावे के समर्थन में कोई पुरातात्विक साक्ष्य उपलब्ध नहीं है, इसलिए विशेषज्ञ मूल निष्कर्षों पर ही टिके हुए हैं। 

आयरिश गेलिक (1500 वर्ष पुराना) 

प्रथम बार प्रमाणित: चौथी शताब्दी ई. 

बोली जाने वाली जगह: आयरलैंड 

वर्तमान में बोलने वालों की संख्या: 1.2 मिलियन उपयोगकर्ता

सबसे पहले आयरिश गेलिक लेखन 4वीं शताब्दी ई. में रैखिक ओघम लिपियों के रूप में, आदिम आयरिश के रूप में जानी जाने वाली भाषा के एक चरण में हुआ। फिर, आदिम आयरिश 5वीं शताब्दी में पुरानी आयरिश में परिवर्तित हो गई। इस समय के दौरान, आयरिश भाषा ने कुछ लैटिन शब्दों को अवशोषित कर लिया और 10वीं शताब्दी तक, यह एक बार फिर मध्य आयरिश में विकसित हो गई, जिसे पूरे आयरलैंड और स्कॉटलैंड और आइल ऑफ मैन में बोला जाता था। 

12वीं सदी से शुरू होकर, मध्य आयरिश भाषा आयरलैंड में आधुनिक आयरिश, स्कॉटलैंड में स्कॉटिश गेलिक और आइल ऑफ मैन में मैनक्स भाषा के रूप में विकसित होने लगीहालाँकि, 18वीं सदी से, भाषा का महत्व कम होने लगालेकिन हमें क्लेयर और जेमी फ्रेजर से इस कहानी के बारे में और अधिक बताने के लिए कहना चाहिए, है न? 

आज भी बोली जाने वाली सबसे प्राचीन भाषाएँ कौन सी हैं?

आज भी बोली जाने वाली सबसे प्राचीन भाषाएँ तमिल, संस्कृत, ग्रीक, हिब्रू, चीनी, अरबी, कॉप्टिक मिस्री, अरामी और फ़ारसी हैं।

पांच सबसे पुरानी यूरोपीय भाषाएं कौन सी हैं?

पाँच सबसे पुरानी यूरोपीय भाषाएँ हैं: ग्रीक, लैटिन, बास्क, लिथुआनियाई और आयरिश गेलिक। हालाँकि लैटिन को एक मृत भाषा माना जाता है, फिर भी कई लोग लैटिन का अध्ययन करते हैं और इसे धाराप्रवाह बोलते भी हैं।

विश्व में कितनी भाषाएं हैं?

एथनोलॉग के अनुसार, आज विश्व में 7,168 जीवित भाषाएँ हैं।

लुप्तप्राय भाषाओं को संरक्षित करना क्यों महत्वपूर्ण है?

लुप्तप्राय भाषाओं को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे सांस्कृतिक संरक्षण और पहचान के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब कोई भाषा लुप्त हो जाती है, तो वह अक्सर अपने साथ दुनिया का एक अनूठा दृष्टिकोण ले जाती है, जिसमें परंपराओं, कहानियों, औषधीय प्रथाओं और बहुत कुछ के बारे में ज्ञान शामिल होता है।
इसके अलावा, लुप्तप्राय भाषाएँ भाषाविज्ञान और संज्ञानात्मक विज्ञान में उपयोगी अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं और साथ ही भाषाई विविधता में भी योगदान देती हैं। सभी भाषाएँ, चाहे वे कितनी भी बड़ी या छोटी क्यों न हों, उस दुनिया के बारे में अद्वितीय दृष्टिकोण और विचार प्रदान करती हैं जिसमें हम रहते हैं।

वर्तमान में विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?

दुनिया में सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा मंदारिन चीनी है जिसके 920 मिलियन मूल वक्ता हैं। हालाँकि, अगर आप मूल और गैर-मूल वक्ता दोनों को गिनें, तो अंग्रेज़ी 1.5 बिलियन वक्ताओं के साथ सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा है।

विश्व की प्राचीनतम भाषाओं के अध्ययन से हम क्या सीख सकते हैं?

दुनिया की सबसे पुरानी भाषाओं का अध्ययन करने से हमें अपने अतीत की झलक मिलती है, जिससे मानव संचार, सामाजिक संगठन और सांस्कृतिक प्रथाओं के विकास के बारे में जानकारी मिलती है। यह हमें प्रारंभिक मानव प्रवास के मार्गों का अनुसरण करने की अनुमति देता है, क्योंकि भाषाओं की विशेषताओं में अक्सर ऐतिहासिक घटनाओं और बदलावों के निशान होते हैं।
इसके अलावा, मानव इतिहास और ज्ञान के जीवित भण्डार के रूप में, वे प्राचीन प्रौद्योगिकी, पर्यावरणीय संबंधों और दार्शनिक विचारधाराओं को भी संरक्षित करते हैं।

मूलतः, प्राचीन भाषाओं का अन्वेषण करने से पृथ्वी पर हमारी यात्रा के बारे में हमारी समझ गहरी होती है, तथा हमारे विचारों, अनुभवों और अवधारणाओं को व्यक्त करने के लिए हमने जो विविध तरीके खोजे हैं, उनसे भी हमारी समझ बढ़ती है।


प्रतिदिन केवल 10 मिनट में एक नई भाषा बोलें 

आपको यह जानकर कैसा लगेगा कि आप विश्व की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक बोलने में सक्षम हैं? 

खैर, यह आपका भाग्यशाली दिन है क्योंकि Mondly आपको इनमें से 5 भाषाएँ सीखने में मदद कर सकता है। इसलिए, अगर आपको ऐसा लगता है, तो आप अभी से एक सीखना शुरू कर सकते हैं । यह मज़ेदार, आसान और प्रभावी है! 

और चाहिए? Mondly के साथ, आपको हर दिन और मिलेगा। त्वरित दैनिक पाठ। प्रतिदिन 5 मिनट। यह इतना मज़ेदार है कि आप इसके आदी हो जाएँगे। सबसे अच्छी बात? आप कुछ ही समय में धाराप्रवाह हो जाएँगे। 

अपने कंप्यूटर पर मुफ्त में मोंडली का उपयोग करना शुरू करें या ऐप डाउनलोड करें और कहीं भी, कभी भी तेजी से भाषाएं सीखें। 

अनाम
's Gravatar

Patrik R

एसईओ विशेषज्ञ और एक विपणन व्यसनी जो चाहते हैं कि सब कुछ अनुकूलित हो।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *


Related articles